राज्य

Gorakhpur Airport का होगा विस्तार, 100 करोड़ से होगा शिफ्टिंग का काम

Gorakhpur Airport का होगा विस्तार, 100 करोड़ से होगा शिफ्टिंग का काम

Gorakhpur Airport गोरखपुर हवाई अड्डे का विस्तार कार्यक्रम तेजी से चलाया जा रहा है। इस हवाई अड्डे का विस्तार 42.14 एकड़ पर किया जाएगा। इसके लिए, रक्षा मंत्रालय से मंजूरी प्राप्त करने के साथ-साथ, वायु सेना ने भी जमीन हस्तांतरित कर दी है। स्थान पर निर्माण कार्यों को भी हटाने की जिम्मेदारी Gorakhpur विकास प्राधिकरण (GDA) को सौंपी गई है।

प्राधिकरण के उपाध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर कहते हैं कि डीपीआर तैयार हो गया है और सरकार को भेज दिया गया है। जैसे ही मंजूरी मिलेगी, टेंडर आदि की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हटाने काम को तेजी से किया जाएगा ताकि हवाई अड्डे का विस्तार समय पर पूरा किया जा सके।

प्राधिकरण के अधिकारी प्रमुख अभियंता किशन सिंह ने बताया कि 100 करोड़ रुपये का डीपीआर तैयार हो चुका है। हवाई अड्डे के विस्तार के लिए वायु सेना ने दी गई जमीन पर टाइप III और IV आवास, कार्यालय, बैडमिंटन कोर्ट और हैंगर आदि है वे एक नए स्थान पर फिर से निर्मित किए जाएंगे। इसके लिए, 13 एकड़ जमीन की पहचान की गई है।

आठ साल पहले तक, Gorakhpur Airport  गोरखपुर हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए केवल एक उड़ान थी। इसमें 60 से 70 यात्री शामिल होते थे। वर्तमान में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, लखनऊ और प्रयागराज तक 10 उड़ानें हैं। रोजाना 2500 से अधिक यात्री यात्रा कर रहे हैं। हवाई अड्डे के विस्तार के बाद, चेन्नई, बेंगलुरु, वाराणसी सहित कई अन्य शहरों के लिए उड़ानें शुरू होंगी।

जनवरी 2023 में ही, मुख्यमंत्री Yogi Adityanath और MP Surya Kishan मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सांसद रवि किशन की पहल पर, रक्षा मंत्रालय ने हवाई अड्डे के विस्तार के लिए 42.14 एकड़ जमीन देने की अनुमति दी थी। इसके साथ ही, निर्माण कार्यों के लिए 76.66 करोड़ रुपये का फंड भी मंजूर किया गया है।

अधिक सुविधाओं वाले हवाई अड्डे के विस्तार का काम जल्दी से जल्दी शुरू किया जाएगा ताकि यात्रियों को अधिक सुविधाएं मिल सकें। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (GDA) को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

प्राधिकरण के उपाध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर ने बताया है कि DPR तैयार किया गया है और इसे सरकार को भेज दिया गया है। मंजूरी मिलते ही, निविदा आदि की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। विस्तार के लिए लगभग 100 करोड़ रुपये की DPR तैयार की गई है।

प्राधिकरण के प्रभारी मुख्य अभियंता किशन सिंह ने बताया कि Gorakhpur Airport  हवाई अड्डे के विस्तार के लिए दिए गए जमीन पर टाइप III और IV आवास, कार्यालय, बैडमिंटन कोर्ट और हैंगर आदि हैं। वे एक नए स्थान पर फिर से निर्मित किए जाएंगे। इसके लिए, 13 एकड़ जमीन की पहचान की गई है।

आठ साल पहले तक, Gorakhpur Airport  गोरखपुर हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए केवल एक उड़ान थी। इसमें 60 से 70 यात्री शामिल होते थे।

इन्हें भी पढ़ें...  एनकाउंटर में मारा गया Atique Ahmed का बेटा असद, लगे योगी जिंदाबाद के नारे

Damdaar News

Damdaar News Website पर स्वागत है. यहां आपको मिलेगी लेटेस्ट खबर, पॉलिटिकल, मनोरंजन की दुनिया, खेल-खिलाड़ी, सोशल मीडिया का वायरल रायता, फिल्म रिव्यू, खास मुद्दों पर माथापच्ची और बहुत कुछ. हिंदी में धड़ाधड़ खबर!!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button